18 Aur 21 Ke Baad Bhi Height Badhane Ke Aasan Upay – in Hindi

0
196

How to Increase Height after 18 in Hindi.

Height Badhane Ke Aasan Upay aur Tarike : दोस्तों ! अच्छी Height के फायदे तो आप जानते ही है किसी की भी Height अगर अच्छी हो तो वह उसके Persanality में चार चाँद लगा देती है। हम अक्सर सोचते हैं की Kya 23 Ke Age Ke Baad Height Badh Sakti Hai. 
अच्छी हाइट आपके शरीर की कई कमजोरियों को भी छुपा देती है। एक उदाहरण देखते है
माना किसी आदमी की लम्बाई कम है और वह थोडा कमजोर भी है तो वह बहुत ही छोटा लगता है वही अगर उसकी लम्बाई थोड़ी बड़ी है और वह थोडा कमजोर भी है तो उसको ज्यादा effect नहीं पड़ेगा।
वैसे भी आज पुलिस हो या सेना हो या Defence में हर जगह ऊँचे कद वालो को हमेशा पहले प्राथमिकता मिलती है।
वही अगर कोई व्यक्ति मौडलिंग और एक्टिंग में जाना चाहे तो वहा तो लम्बाई बहुत ही आवश्यक पहलु बन जाता है। आपने फिल्मो में खुद देखा होगा की एक्टर और एक्ट्रेस की लम्बाई अधिकतर लम्बी ही होती है क्योंकि अच्छी हाइट से ही आपकी Persanalty बहुत Atterective लगती है।
Height Kaise Badhaye

18 के बाद Height क्यों नहीं बढ़ती उसके कारण: 

इस से पहले की हम ये जाने की Height kaise badhaya jaye उसके पहले हमें ये जानना आवश्यक है की आखिर हमारी Height बढ़ क्यूँ नहीं पाति है।
पहला कारण : ऊँचाई एक विशेषता है जो BMI और कोलेस्ट्रॉल के स्तर के मामले में हजारों genetic variants द्वारा निर्धारित होती है। यदि हम वैज्ञानिक अध्ययनों से जाते हैं तो व्यक्तियों में 60 से 80 प्रतिशत ऊँचा अंतर होता है, जबकि 20 से 40 प्रतिशत पर्यावरण या भौतिक कारकों जैसे पोषक तत्वों पर निर्भर करते हैं। उपर्युक्त आंकड़े मानव ऊंचाई की विरासत के अनुमान पर आधारित होते हैं जो एक आनुवंशिक पैरामीटर है जो एक जैविक नमूने में आनुवंशिक कारकों के कारण ऊँचाई में कुल भिन्नता का अनुपात मानता है।
आम तौर पर, हेरिटिबिलिटी को रिश्तेदारों में जुड़ने, भाई-बहन, अभिभावक और संतानों में समानता की डिग्री का आकलन करके निर्धारित किया जाता है। ऊंचाई की आबादी जनसंख्या से आबादी में भिन्न हो सकती है जैसे कि चीनी आबादी की औसत ऊंचाई है जबकि पश्चिमी आबादी लंबा साइड पर है। इस विविधता की विविधता विभिन्न आनुवांशिक पृष्ठभूमि और पर्यावरण जैसे कि जलवायु, आहार की आदतों, और आबादी के बाद जीवन शैली के कारण होती है।
अन्य दूसरे कारण : पोषण के अलावा कई अन्य गैर-आनुवंशिक कारक हैं जैसे रोग, शारीरिक गतिविधि की कमी, अवस्था और हार्मोनल असंतुलन। बचपन की बीमारी व्यक्ति की अंतिम ऊंचाई को प्रभावित कर सकती है लेकिन इसे विकास हार्मोन उपचार से दूर किया जा सकता है। खेल की तरह शारीरिक गतिविधि का अभाव ऊंचाई बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आपके पास छोटे जीन हैं लेकिन आप सक्रिय रूप से खेल में भाग लेते हैं, तो यह आपके कंकाल प्रणाली को प्रभावित कर सकता है और शरीर आपके हड्डियों के प्रति पोषण प्रवाह को निर्देशित करेगा जिससे उन्हें लंबे और मजबूत बना दिया जाए। कभी-कभी अंतःस्रावी ग्रंथियों के विकार का कारण हार्मोनल असंतुलन होता है, जो आपकी विकास प्रक्रिया को रोक सकता है लेकिन इसे उचित दवाओं और व्यायाम से ठीक किया जा सकता है।
ऐसे मामले हैं जहां गलत बैठे और स्थिर आसन के कारण व्यक्ति को कम ऊंचाई दिखाई देती है। कुछ लोगों को अपने कंधे को आगे झुकाने या छोड़ने की आदत होती है जो उन्हें कम करती है आप आसानी से अपने आसन को सही करके अपनी छिपी हुई ऊंचाई में से कुछ हासिल कर सकते हैं। स्ट्रेचिंग अभ्यास रीढ़ की हड्डी को लंबा करने में मदद करते हैं और इसे लचीला बनाते हैं, इस प्रकार आपकी ऊँचाई में इंच जोड़ते हैं।
आप सर्जरी की तरह विशेष उपचार के लिए जा सकते हैं लेकिन केवल जब आपको बुरी तरह से इसकी ज़रूरत होती है अस्थि विकृति वाले लोगों या व्यक्तियों को शल्यचिकित्सा की सिफारिश की जाती है। इसलिए, व्यायाम करने और स्वस्थ खाने की प्राकृतिक पद्धति का पालन करें न कि केवल इंच प्राप्त करने के लिए।

18 के बाद भी Height कैसे बढ़ाएँ आसान तरीके:

यदि आप गंभीरता से उचाई बढ़ाने के तरीको को अपनाना चाहते हैं तो, सबसे अच्छे तरीकों में से एक व्यायाम का अभ्यास करें। आप अपनी रीढ़ को बनाए रखने वाली मांसपेशियों को बेहतर और मजबूत कर सकते हैं एक बार ठीक से विकसित होने के बाद, आपकी रीढ़ की हड्डी एक इंच या दो से अधिक लंबी और सीधा होने लगेगी। इसे रीढ़ की हड्डी के विरूपण के रूप में कहा जाता है। आप Stretching, pull ups, pushups, swimming, back stretching, crunches, skipping (लंघन) और ऐसे कई अन्य अभ्यासों के द्वारा अपने उचाई को बढ़ा सकते हैं।
उचाई बढ़ाने के लिए आप पोषक युक्त आहार ले सकते है जैसे की –
  • हरी सब्जियाँ
  • अंडे
  • सेब और केले जैसे फल
  • आलू, मटर व अन्य फलिया
  • चिकन, फिश
  • बादाम, अखरोठ व अन्य सूखे मेवे
दोस्तों अब आप जान चुके हैं की  How to Increase Height after 18 in Hindi. यदि आप की उम्र 18 से अधिक है और आप भी अपनी हाइट बढ़ाना चाहते है तो ऊपर दिए गए तरीको को अपनाएं। अगर आपको ये article अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Share जरूर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here