सिर दर्द से छुटकारा पाने के 7 घरेलू उपाय

0
173

Sir Dard Ke Gharelu Nuskhe | सिर दर्द का घरेलू उपाय :

दोस्तों आजकल का दूसीत हो रहा वातावरण जिसके कारण हमारे शरीर पर भी इसका गलत असर पड़ रहा है। जिसके चलते हमें सिर दर्द या तनाव जैसी परेशानियाँ आती रहती है। लोग एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ में बहुत ज्यादा तनाव ले लेते हैं जिसके कारण सिर दर्द होना आम बात है। अगर आपको भी सिर दर्द की समस्या रहती है या किसी को भी सिर दर्द हो रही है तो आज की इस पोस्ट में हम इसका घरेलू उपचार जानेंगे जिस से हम सिर दर्द से तुरंत छुटकारा पा सकते हैं।

Sir Dard Ke Gharelu Nuskhe

आजकल बहुत से Pain Killers (दावा) उपलब्ध है जिससे हमारा सिर दर्द खत्म हो जाता है लेकिन उसके दुष्परिणाम भी हमें देखने को मिलते हैं। और Doctors भी ज्यादा Pain Killer Medicine लेने के लिए माना करते हैं। इसलिए हम आपको कुछ घरेलू उपाय के बारे में बताएँगे जिस से आपको कोई नुकसान भी ना हो और सिर दर्द हमेशा के लिए खत्म हो जाए।

सिर दर्द से छुटकारा पाने के घरेलू उपचार –

  1. सिर दर्द से छुटाकारा पाने का सबसे अच्छा उपचार यह है कि दालचीनी को पीस कर पाउडर बना लें। फिर इसे पानी में मिला कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को सिर पर लगाने से आपको तुरंत आराम मिलेगा।
  2. नींबू पानी पीने से न सिर्फ गैस की समस्या दूर होती है, बल्कि सिद दर्द भी ठीक होता है। एक ग्लास में गर्म पानी लें और नींबू का रस मिला कर पीएं। इससे आपको सिर दर्द से तुरंत राहत पहुंचेगा। कभी – कभी पेट में गैस बनने से भी सिर दर्द होता है। यह घरेलू उपचार इस तरह के सिर दर्द को भी आसानी से ठीक कर देता है।
  3. Sir Dard से छुटकारा पाने के लिए गाय का गर्म दूध पीएं। साथ ही अगर आप सिर दर्द से ग्रसित हैं तो अपने आहार में घी को शामिल करें। इस से आपको सिर दर्द की समस्या से निजात मिल जाएगा।
  4. लहसुन के कुछ टुकड़े लें और इसे निचोड़ कर कम से कम एक चम्मच रस निकालें और पीएं। दरअसल लहसुन एक पेनकीलर के रूप में काम करता है, जिससे सिर दर्द में तुरंत राहत पहुंचता है।
  5. सिरदर्द में खीरा काटकर सूँघने एवं सिर पर रगडऩे से तुरंत आराम मिलता है।
  6. गरमागरम मसाला चाय बना कर पीने से भी सिर दर्द में तुरंत आराम मिलता है। दरअसल यह सिरदर्द के लिए एक रामबाण उपाय है जिसको आसानी से घर में आजमाया जा सकता है। अपने गुणों के आधार पर यह एक उत्‍तेजक पेय पदार्थ है जो नींद को भगा कर दिमाग को सचेत करती है। नीदं गायब करने के लिए अगर आप चाय बना रहे हों तो उसमें थोडी से अदरख के साथ लौंग और इलायची भी मिला दें।
  7. सिर दर्द होने का कारण यह भी होता है की हम ठीक से रात में नहीं सोते। नींद पूरी ना होने के कारण हमे तेज़ सिर दर्द होने लगता है। इसलिए हमेशा अपने शरीर को पूरा आराम दें और रात में अच्छी नींद लें।

दोस्तों मैंने आपको Sir Dard को रोकने के कुछ घरेलू उपाय बताएं हैं। उम्मीद करता हूँ आपको मेरी ये जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे Share करना ना भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here